कभी डोनाल्‍ड ट्रंप की वाइफ मेलानिया की थीं वकील, अब इस देश की राष्‍ट्रपति बन सबको चौंकाया।



स्लोवेनिया की वकील नताशा पिर्क मुसर को देश की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है. गौरतलब है कि अमेरिका की पूर्व फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने 2016 में एक मामले में नताशा को अपना वकील बनाया था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार नताशा मुसर 23 दिसंबर को कार्यभार संभालेंगी, जब मौजूदा राष्ट्रपति बोरुत पाहोर का दूसरा कार्यकाल खत्म हो जाएगा।


मतगणना में लगभग 98 प्रतिशत मतों की गिनती के बाद मुसर को 54 प्रतिशत मत मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी एंज लोगर को 46 प्रतिशत मत मिले। पिछले महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में सात उम्मीदवारों में से लोगर को सबसे ज्यादा वोट मिले थे और मुसार दूसरे नंबर पर रही थीं। मुसर एक वकील के साथ देश की पूर्व राष्ट्रीय सूचना आयुक्त हैं। वह एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में खड़ी हुई थी, लेकिन प्रधान मंत्री रॉबर्ट गोलोब व उनके गठबंधन सहयोगियों में से एक सोशल डेमोक्रेट्स ने उन्हें समर्थन दिया था।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पिर्क ने कहा - मैं सभी के लिए एक सच्चा राष्ट्रपति बनने की पूरी कोशिश करूंगी। मौलिक और संवैधानिक मानव और लोकतांत्रिक अधिकारों और लोकतंत्र के लिए काम करूंगी। पिर्क मुसर पूर्व टीवी प्रेजेंटर के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। इसके बाद वह एक नामी वकील बन गईं। उन्होंने सामाजिक कल्याण और मानवाधिकार कानून पर एक अभियान भी चलाया था। नताशा, बोरुत पाहोर की जगह लेंगी। बोरुत पूर्व फैशन मॉडल हैं और 30 साल से राजनीति में एक्टिव हैं। वह लंबे समय तक सदस्य और सोशल डेमोक्रेट्स के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं। उन्होंने नेशनल असेंबली के सदस्य के रूप में कई पदों पर काम किया। 2004 में उन्हें यूरोपीय संसद के सदस्य के रूप में चुना गया था।

2022-11-14 22:23:45