अभिरुचि प्रशिक्षण केंद्र में तैयार सामग्री की प्रदर्शनी देख अभिभूत हुए अतिथि।



 

कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन। 

अभिरुचि प्रशिक्षण केंद्र में तैयार सामग्री की प्रदर्शनी देख अभिभूत हुए अतिथि। 

स्काउट गाइड संगठन अनुशासन का पर्याय है। 
 

बीकानेर। राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड बीकानेर मंडल के तत्वावधान में मंडल स्तरीय कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर का समापन रानी बाजार स्थित स्वर्णकार भवन में समारोह पूर्वक सम्पन्न हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व गृह राज्यमंत्री, राजस्थान विरेंद्र बेनीवाल थे तथा समापन समारोह की अध्यक्षता राजस्थान राज्य भारत स्काउट और गाइड के राज्य स्टेट कमिश्नर राजेन्द्र जोशी ने की। विशिष्ट अतिथि  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अबरार पंवार एवं अति विशिष्ट अतिथि भवानी जोशी अध्यक्ष प्रेस क्लब एवं प्रधान स्थानीय संघ गंगाशहर रहे।  शिविर संचालक एवं सीओ गाइड ज्योति रानी महात्मा ने बताया कि गत 17 मई से राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गुरुद्वारा में प्रारंभ हुए  शिविर में  170  बालक-बालिकाओं ने सहभागिता की। शिविर में इंग्लिश स्पोकन, सिलाई, मेहंदी, ब्यूटी पार्लर, हैंडीक्राफ्ट, नृत्य, कंप्यूटर आदि विषयों का प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बेनीवाल ने कहा कि स्काउट गाइड संगठन युवाओं में कौशल विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस प्रकार के शिविरों के माध्यम से बालक बालिकाएं अर्थ उपार्जन में सक्षम होते हैं।
 
 
 
 
 

समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए सहायक स्टेट कमिश्नर राजेन्द्र जोशी ने कहा कि ग्रीष्म काल में स्काउट एवं गाइड संगठन द्वारा अभिरुचि प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों की आंतरिक अभिरुचियों को विकसित करने का बेहतरीन अवसर प्रदान किया जाता है। जोशी ने कहा कि  राज्य भर में स्काउट गाइड संगठन के माध्यम से अनेक बच्चों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा की स्काउट गाइड संगठन अनुशासन का पर्याय है। जोशी ने कहा की सामाजिक गतिविधियों में प्रारंभ से ही स्काउट गाइड संगठन नागरिकों में रुचि स्थापित करता है। उन्होंने आह्वान किया कि जो विधार्थी स्काउट गाइड आन्दोलन से नहीं जुड़े हैं उन्हें स्काउट गाइड संगठन से जुड़कर सामाजिक कार्यों में सहभागिता करनी चाहिए।
 
 
 
 

डॉ अबरार पंवार ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्काउट गाइड गतिविधियों से जुड़कर बालक बालिकाओं का सर्वांगीण विकास होता है। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां शिविर  संभागीयों द्वारा प्रस्तुत की गई । अतिथियों ने शिविर में बनाई गई सामग्रियों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। शिविर में श्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु बालक बालिकाओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। सहायक राज्य संगठन आयुक्त मान महेंद्र सिंह भाटी ने संभाग भर के अभिरुचि प्रशिक्षण केंद्रों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया  स्काउट गाइड संगठन की गतिविधियों की जानकारी प्रदान की एवं युवाओं में सह शैक्षिक गतिविधियों की उपादेयता पर चर्चा की। इस अवसर पर प्रशिक्षक हड़मान दान, अंजुमन आरा, अजय कुमार भार्गव, धनवंती ,रितु गौड, गायत्री, गोपाल गहलोत , शिवकरण, याशिका,  यशस्वी महात्मा  सुनीता  प्रवीण सिंह नरूका आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती गायत्री महात्मा ने किया।
 
 
 
 

2023-06-23 20:49:53