एनआरसीसी में दो दिवसीय राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह का हुआ समापन।



 

बीकानेर। भाकृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र (एनआरसीसी) द्वारा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बीकानेर के सहयोग से आयोजित दो दिवस राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आज समापन हुआ। पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह के पूर्व, स्कूली विद्यार्थियों हेतु आयोजित वैज्ञानिक प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रदर्शनी में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवबाड़ी, बीकानेर के कक्षा 8, 9 एवं 11 के कुल 59 विद्यार्थियों ने इसमें उत्साही सहभागिता निभाईं। 


समापन समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. विजय चलाना, प्रबंधक, चलाना हॉस्पिटल,बीकानेर ने विज्ञान दिवस के प्रयोजन को दृष्टिगत रखते हुए कहा कि संपूर्ण विश्‍व पटल पर मूलभूत परिवर्तन की बात करें तो वैज्ञानिकों का इसमें अकल्पनीय योगदान रहा है। 

इस अवसर पर केन्द्र के निदेशक डॉ. आर्तबन्धु साहू ने अनुसंधान के महत्व को समझाते हुए कहा कि विज्ञान के कारण ही हम, यह जान पाए है कि ऊँट-औषधि का भण्डार है और इसका बहुआयामी उपयोग है। 

इस अवसर पर श्रीमती उर्वशी, प्रधानाध्यापिका, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवबाड़ी ने एनआरसीसी द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के तहत आयोजित गतिविधियों की सराहना कीं। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. वेदप्रकाश द्वारा समारोह के तहत की गई गतिविधियों की विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत कीं। साथ ही विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बीकानेर को कार्यक्रम प्रायोजन हेतु आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. श्याम सुंदर चौधरी, वैज्ञानिक एवं कार्यक्रम सह-समन्वयक ने किया। इस अवसर पर विज्ञान प्रश्‍नोत्‍तरी के विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र वितरित किए गए।

2023-03-14 20:19:52