बोर्ड सरकारी-विज्ञापन निजी



 
बीकानेर। बीकानेर पुलिस यातायात सुधारने के लिए जहाँ एक तरफ मशक्कत करती है वहीं उसके किये कराये पर पानी फेरने वालों की भी कमी नहीं है। पिछले दिनों सम्भागीय आयुक्त के निर्देश पर यहाँ के व्यस्ततम बाजार तौलियासर भैरोंजी इलाक़े में दुपहिया वाहनों प्रवेश पर बैन लगा दिया था और बाजार की एन्ट्री पर ही प्रवेश निषेध का बोर्ड लगा दिया था। जिस पर आज्ञा से यातायात पुलिस भी लिखा था। मगर दो ही दिनों में इस बोर्ड और उस पर लिखे आदेश की धज्जियाँ उड़ती नज़र आयी, जब ये देखा गया की तौलियासर भैरोंजी बाजार में ही स्थित एक प्रतिष्ठान ने पुलिस के आदेश को धता बताते हुए अपना साइन बोर्ड चिपका दिया। मज़े की बात ये है की बोर्ड के पास एक पुलिसकर्मी भी खड़ा है। मगर तब भी व्यापारीगण मज़े से नियमों का मज़ाक़ उड़ाने में पीछे नहीं है। 
स्थानीय व्यापारी और राजस्थान प्रदेश राजीव गाँधी यूथ फ़ैडरेशन के अध्यक्ष मुहम्मद रमज़ान रंगरेज़ का कहना है की बड़ी मुश्किल से इस बाजार के हालात सुधरे हैं, लेकिन व्यापारीगण सरेआम नियमों को अंगूठा दिखते हुए सरकारी बोर्ड पर अपना विज्ञापन कर रहे हैं जो सरासर ग़लत है और इसे रोका जाना चाहिए। 
 
*सरकारी बोर्ड पर अपनी तरफ  लिखना या अपने प्रतिष्ठान का नाम लगाना विज्ञापन की श्रेणी में आता है और ये सरकारी सम्पत्ति का दुरूपयोग है। इसके ख़िलाफ़ अधिकारियों को कार्रवाई करनी चाहिए।* 
 
   मुहम्मद रमज़ान रंगरेज़, अध्यक्ष-राजस्थान प्रदेश राजीव गाँधी यूथ फ़ैडरेशन 

2023-01-24 21:08:32