हाट बाजार प्रदर्शनी का हुआ समापन। उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाएं सम्मानित।



 
बीकानेर। राजीविका स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के प्रदर्शन व विक्रय के लिए जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित ग्रामीण हाट में चल रही पांच दिवसीय प्रदर्शनी का बुधवार को समापन हुआ। प्रदर्शनी के समापन समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और उपलब्धियां हासिल करने वाली महिलाओं का सम्मान किया गया। इस अवसर पर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने  कहा कि  विपरीत परिस्थितियों में भी हौंसला बनाए रखते हुए अपना लक्ष्य पाने वाली महिलाएं पूरे समाज के समक्ष प्रेरणा का स्त्रोत है। उन्होंने  कहा कि महिलाएं हर काम को पूरे आत्मविश्वास के साथ करते हुए जीवन में लक्ष्य तय करें और उन्हें पाने में जुट जाएं। उन्होंने महिला सशक्तीकरण के लिए चलाई जा रही सरकार की विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने का आह्वान किया।
 
महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन ने कहा कि  विभाग द्वारा महिलाओं के उत्थान से जुड़ी विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। राजीविका से जुड़ी महिलाएं स्वयं के कौशल विकास के साथ-साथ इन योजनाओं की जानकारी देते हुए अपने आस पास के क्षेत्र में  कमजोर महिलाओं को सशक्त बनाने में भी योगदान दें। राजीविका के जिला परियोजना प्रबंधक राजेंद्र विश्नोई ने कहा कि इस मंच के माध्यम से राजीविका स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद विक्रय हेतु लाए गए हैं। इससे इन महिलाओं में विपणन क्षमता का भी विकास होने में मदद मिली है।
 
इनका हुआ सम्मान...
इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में सहायक जनसम्पर्क अधिकारी  निकिता भाटी सहित महिला पर्यवेक्षिक  मंजू सोनी, सुनीता वर्मा, सुमन, सुनीता, मनजीत कौर, अंजू कुमारी मारू, मैना, ममता कंवर, गंगा मेघवाल, कमला तेजी, ज्योति व अन्य सुरक्षा सखी शामिल थी।

2023-03-15 22:19:33